SBI Customers Alert: जैसा कि सबको पता है कि बैंक के कर्मचारियों को सरकार की ओर से सभी प्रकार की सुख सुविधा प्रदान की जाती है लेकिन फिर भी बहुत बार देखा जाता है कि कर्मचारियों द्वारा लोगों के साथ बहुत बार दुर्व्यवहार किया जाता है इन सब के चलते सरकार द्वारा एक बड़ी कदम उठाई गई है।
इन सब स्थिति को देखते हुए सरकार द्वारा एक बड़ा कदम उठाया गया है जिसके तहत अब ग्राहकों को कर्मचारियों से किसी प्रकार का वार्तालाप करने की आवश्यकता नहीं होगी और यदि फिर भी कोई कर्मचारी उनके साथ दुर्व्यवहार करता है तो अब ग्राहक बड़ी ही आसानी से इस लेख में दी गई जानकारी के द्वारा कर्मचारियों के विरुद्ध एवं उसके कार्यों में हुए समस्या को सुलझाने के लिए एप्लीकेशन डालकर उसके विरुद्ध एक्शन ले सकते हैं।
SBI Customers Alert
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बहुत से बैंक कर्मचारी अपने शक्ति का प्रयोग करते हुए बैंक में आए कस्टमर के साथ दुर्व्यवहार करते हैं और उन्हें दबाने की कोशिश करते हैं ऐसे में इस नए नियम के मुताबिक अब बैंक कस्टमर को कुछ सुविधाएं प्रदान की जा रहे हैं जिससे उन्हें इन समस्याओं का सामना करना नहीं पड़ेगा और उन्हें राहत मिलेगी।
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सरकार के इस नए नियम के मुताबिक अब कोई भी व्यक्ति बैंक के कर्मचारियों के विरुद्ध उसके गलत व्यवहार के लिए एप्लीकेशन डालकर उसके विरुद्ध एक्शन ले सकता है सरकार ने यह नियम कस्टमर की सुविधा के लिए प्रदान किया है ताकि कस्टमर के साथ होने वाले बार-बार के दुर्व्यवहार को कम किया जा सके और ऐसे कर्मचारी जो कस्टमर के साथ बूरा व्यवहार करते हैं उनके विरुद्ध एक्शन लिया जा सके।
कस्टमर से दुर्व्यवहार करने पर सरकार द्वारा कर्मचारियों के विरुद्ध एक्शन:
जैसा कि सभी को पता है कि आज देश के हर नागरिक के पास बैंकों में खाता होता है ऐसे में लोगों द्वारा लेनदेन को लेकर काफी ज्यादा परेशानी देखने को मिलती है और बहुत से लोगों की समस्याओं का समाधान नहीं हो पता है ऐसे में बैंक कर्मचारियों द्वारा मनमौजी करते हुए देखने को मिलता है जिसके चलते सरकार ने नए कदम उठाए हैं जिसके मुताबिक अब कोई भी व्यक्ति कर्मचारियों के विरुद्ध एक्शन ले सकता है इसके लिए सरकार ने टोल फ्री नंबर उपलब्ध कराया है जिसकी सहायता से कोई भी व्यक्ति अपनी समस्या बैंक के बड़े अधिकारी के साथ साझा कर सकते हैं।
कर्मचारियों पर लगेंगे ₹50000 तक जुर्माना:
मीडिया रिपोर्ट्स में यह जानकारी निकाल कर सामने आई है कि अब कोई भी बैंक कर्मचारी किसी कस्टमर के साथ यदि दुर्व्यवहार करता है अथवा उसकी समस्या का सही तरीके से समाधान नहीं करता है तो ऐसे कर्मचारियों के विरुद्ध एक्शन लेने के लिए सरकार हमेशा तत्पर रहेगी।